Gym : इस वजह से आता है जिम में हार्ट अटैक, रखें कुछ बातों का ख्याल

Gym : आज के जमाने में जिम जाने का फैशन आ गया है. हर उम्र के लोग सुबह-शाम जिम में जाकर फिटनेस बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं. बड़ी तादाद में युवा आकर्षक बॉडी बनाने के लिए जिम का रुख करते हैं. जिम में जाकर अधिकतर लोग कई गलतियां करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. जी हां, सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है. जिम में गलतियां करने से हार्ट अटैक की नौबत आ सकती है. अब तक तमाम सेलिब्रिटी और आम लोग एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक का शिकार हो चुके हैं. अब सवाल है कि जिम में हार्ट अटैक से कैसे बचा जाए? इस पर कार्डियोलॉजिस्ट का कहना है कि जिम जॉइन करने से पहले सभी को अपना हेल्थ चेकअप कराना चाहिए और जिम किसी क्वालिफाइड ट्रेनर के अंडर ही करनी चाहिए.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक जिम जाकर एक्सरसाइज करना अच्छी बात है, लेकिन लोग इसे फैशन के तौर पर करते हैं. आमतौर पर सभी लोगों को जिम जॉइन करने से पहले कार्डियोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी जांच करानी चाहिए. खासतौर से जिन लोगों की उम्र 30 साल से ज्यादा है, उन्हें अपनी जांच कराने के बाद ही जिम जॉइन करनी चाहिए. ऐसा न करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल जिम में जाकर वेट लिफ्टिंग, कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, ट्रेडमिल की वजह से हार्ट की ईसीजी में तेजी से बदलाव हो सकते हैं और इन चीजों को नजरअंदाज करने से हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट की कंडीशन पैदा हो सकती है. ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है.

जिम में जाकर कभी न करें 5 गलतियां

– जिम में जाकर अपनी मर्जी से इंटेंस एक्सरसाइज न करें. इससे पहले अपने ट्रेनर से बातचीत करें और उसके निर्देशों का पालन करें.

– बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स न लें. इन सप्लीमेंट्स में पाए जाने वाले तत्व हार्ट अटैक की वजह बन सकते हैं. यह गलती करने से बचें.

– जिम में जाकर जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें और इंटेंस एक्सरसाइज करने से पहले अपने जिम ट्रेनर से बातचीत जरूर कर लें.

– एक्सरसाइज करते वक्त सीने में दर्द हो, तो इसे नजरअंदाज न करें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें.

– हार्ट डिजीज, डायबिटीज या अन्य गंभीर बीमारियों के मरीज खुद से जिम जॉइन न करें. इससे पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें.

 

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *