हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में अपने आप बनने लगती है बीमारी, देखें लक्षण

हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब खून में टोटल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 से ज्यादा या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 100 से ज्यादा है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल है. कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ है जो वसा या फैट का हिस्सा है. कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए बहुत जरूरी है. यह हेल्दी सेल्स को बनाता है. इसके अलावा यह कई तरह के हार्मोन और विटामिन डी को भी बनाता है. विटामिन डी के कारण कैल्शियम शरीर में अवशोषित होता है. इसलिए यह जरूरी तो है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा हमें नुकसान पहुंचाता है.

चूंकि कोलेस्ट्रॉल चिपचिपा होता है, इसलिए जब यह ज्यादा हो जाता है तो खून की धमनियों में जमा होने लगता है. एक बार जब चिपचिपा मोम की तरह बन जाता है तो यह पतला नहीं हो पाता. यही कारण है कि यह धमनियों में चिपकने लगता है और खून के प्रवाह को रोकने लगता है. इससे हार्ट को पर्याप्त खून नहीं पहुंचता और इसका नतीजा यह होता है कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. पर जरूरी सवाल यह है कि आखिर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है यह पता कैसे चलें.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसमें बहुत अधिक समय लगता है और धीरे-धीरे बढ़ता है. खून के प्रवाह में थोड़ी दिक्कत आती है लेकिन बाहर से इसका कुछ पता नहीं चलता. इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल को खुद से पता लगाना मुश्किल है. ऐसे में शरीर में अगर कुछ परेशानियां बार-बार आती है तो इससे डॉक्टर अंदेशा जताते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. इसमें कभी-कभी छाती में दर्द, घबराहट, बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण सामने आते हैं लेकिन ये लक्षण हाई कोलेस्ट्रॉल में हो ही, इसकी कोई गारंटी नहीं है. इसलिए ऐसी बीमारियों में चौकन्ना रहना जरूरी है. फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी कहते हैं यह जरूरी नहीं कि आपको जब परेशानी हो तभी डॉक्टर के पास आएं. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का पता खून जांच से ही चल सकता है. इसलिए 20-25 साल की उम्र से साल में एक बार लिपिड प्रोफाइल टेस्ट जरूर करा लें.

हाई कोलेस्ट्रॉल हो ही नहीं, इसके लिए क्या करें
डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि किसी भी बीमारी से बचने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप हेल्डी डाइट लें और नियमित एक्सरसाइज करें. सिगरेट, शराब या नशे की आदत न पालें और खुश रहें. इससे रात में अच्छी नींद आएगी. वहीं रोजाना अपनी डाइट में हरी पत्तीदार सब्जियां और ताजे फल को शामिल करें. प्लांट बेस्ड चीजों को पकाकर ताजा खाने से कई बीमारियां दूर रहेंगी. साथ ही. अनहेल्दी डाइट जैसे कि प्रोसेस्ड फूड, अल्कोहल, सैचुरेटेड फैट, रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड भी हाई कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. ऐसे में सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए जरूरी है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *