हरियाणा खेल नर्सरी योजना, जानें पूरी जानकारी

खेल नर्सरी योजना: हरियाणा खेल नर्सरी योजना इसी दिशा में किया गया एक अहम प्रयास है। जिसके तहत राज्य में खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं।
स्पोर्ट्स के क्षेत्र में हरियाणा सबसे आगे है। प्रदेश के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने वैश्विक स्तर पर हुई खेल प्रतिस्पर्धाओं में देश का नाम रोशन किया है। ऐसे हरियाणा सरकार लगातार खेलों को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। हरियाणा खेल नर्सरी योजना (Haryana Sports Scheme) इसी दिशा में किया गया एक अहम प्रयास है। जिसके तहत राज्य में खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं।

क्या है खेल नर्सरी योजना? What is khel nursery yojana haryana?
स्कीम के दायरे में निजी और सरकारी दोनों संस्थानों को रखा गया है। स्कीम के माध्यम से खेलों को बढ़ावा मिलेगा और जमीनी स्तर पर खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। युवाओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ाने और उन्हें खेल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जमीनी स्तर से इन खलाड़ियो तैयार करना ही योजना का मुख्य आधार है। इन खेल नर्सरियों के माध्यम से ओलंपिक, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल खेलों के लिए प्रशिक्षकों के द्वारा कोचिंग प्रदान की जाएगी।

योजना के तहत सरकार द्वारा सभी शैक्षणिक एवं खेल संस्थानों से खेल नर्सरी स्थापित करने के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। योजना के तहत, अपने संस्थान में खेल नर्सरी खोलने के इच्छुक सभी संस्थानों को अपना आवेदन संबंधित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा।

विश्व स्तरीय खेलों के लिए किया जाएगा तैयार

योजना के तहत हर सरकारी और प्राइवेट शिक्षा संस्थानों में पहले से उपलब्ध खेलों के मूल ढांचे का प्रयोग करके श्रेष्ठ खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी। जिसके तहत खेल प्रतियोगिता जैसे- ओलंपिक, एशिया एवं कॉमनवेल्थ खेलों के लिए खेल नर्सरियों से जमीनी स्तर पर छात्रों एवं युवा नागरिकों को विश्व स्तर पर आयोजित होने वाले खेल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना के तहत ऐसे शिक्षा संस्थान जो अपने संस्थान में इस खेल नर्सरी की स्थापना करना चाहते हैं वह अपने संबंधित जिले के स्पोर्ट्स एवं यूथ अफेयर अधिकारी के पास आवेदन जमा करना जरूरी होगा। स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in पर विजिट किया जा सकता है।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *