ये ऑनलाइन कोर्सेज जिसमें सभी स्किल्स मिलेंगे

ऑनलाइन कोर्सेज : पढ़ाई के बाद एक अच्छी नौकरी मिले या फिर अच्छा बिजनेस सेट हो, ये हर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट का सपना होता है. आज के दौर में केवल पढ़ाई से ही काम नहीं चल रहा है. टेक्नोलॉजी बदल रही है तो हमें भी उसके साथ बदलना होगा. इसीलिए हमारे पास पढ़ाई के साथ साथ स्किल भी होने चाहिए और स्किल का सही इस्तेमाल हो सके इसके लिए हमारी नेटवर्किंग भी अच्छी होनी चाहिए.

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म ISB ऑनलाइन ने स्टूडेंट्स को अच्छे स्किल देने के लिए अपनी सर्विसेज बढ़ाया है. अब वह ऑटोनोमस एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स, सरकारी, डीम्ड और प्राइवेट विश्वविद्यालयों को भी अपने कोर्स उपलब्ध कराएगा. इससे दुनियाभर के स्टूडेंट्स को फायदा होगा. अब ग्रेजुएट स्टूडेंट्स से लेकर प्रोफेशनल्स और इंडस्ट्री के लीडर्स तक सभी को आईएसबी ऑनलाइन के जरिए बिजनेस में सफल होने के लिए जरूरी स्किल्स सीखने का मौका मिलेगा.

ISB ऑनलाइन की खासियत यह है कि इससे जुड़े संस्थान अपने कोर्सेज को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं, पढ़ाने के तरीकों को बेहतर बना सकते हैं और स्टूडेंट्स को नौकरी पाने में आसानी हो इसके लिए उन्हें तैयार कर सकते हैं. आईएसबी ऑनलाइन स्टूडेंट्स को खुद की स्पीड से पढ़ने का ऑप्शन देता है और उनके लिए खास तौर पर तैयार कोर्स मुहैया कराता है. साथ ही स्टूडेंट्स को नेटवर्किंग के मौके भी मिलते हैं.

किस फील्ड के हैं कोर्सेज

नौकरी के लिए जरूरी स्किल्स और ग्लोबल पर्सपेक्टिव अपनाने पर जोर देते हुए आईएसबी ऑनलाइन मैनेजमेंट, लीडरशिप, बिजनेस स्ट्रैटेजी, एंटरप्रेन्योरशिप, टेक्नोलॉजी और बिहेवियरल साइंस जैसे सब्जेक्ट पर कई तरह के कोर्स उपलब्ध कराता है. संस्थान इन कोर्सों का फायदा उठा सकते हैं, अपने टीचर्स के लिए डिवेलप प्रोग्राम प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं और प्रोफेशनल एक्सीलेंस सेंटर स्थापित कर सकते हैं.

आईएसबी की एग्जीक्यूविट एजुकेशन एंड डिजिटल लर्निंग की डिप्टी डीन और इन्फोर्मेशन सिस्टम की प्रोफेशर दीपा मणि, ने कहा, आईएसबी ऑनलाइन में, हम ऐसा भविष्य चाहते हैं जहां हर कोई, कहीं से भी, कभी भी अच्छी शिक्षा हासिल कर सके. हमारा लक्ष्य है कि हम लोगों को नए ज्ञान, बेहतर रोजगार के अवसर और जीवनभर सीखने का मौका दें. यह उसी उद्देश्य को आगे बढ़ाता है, जैसा पूरे आईएसबी का है – भारत और दुनिया के भविष्य के लीडर को तैयार करना.

51.3 फीसदी ग्रेजुएट ही जॉब करने के लायक स्किल

डिपार्टमेंट ऑफ इकॉनोमिक अफेयर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सिर्फ 51.3 फीसदी ग्रेजुएट ही जॉब करने के लायक स्किल रखते हैं. ये आंकड़ा खासकर टॉप 10 राज्यों के शहरों में और भी ज्यादा कम है. आईएसबी ऑनलाइन ऐसे ही अंतर को कम करने की कोशिश कर रहा है. वो आधुनिक डिजिटल तरीकों से व्यापार में काम आने वाले जरूरी स्किल्स बड़े पैमाने पर लोगों को सिखाना चाहता है. गौरतलब है कि भारत में ऑनलाइन यूनिवर्सिटी की पढ़ाई का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये मार्केट 2023 के 7.1 मिलियन लोगों से दोगुना होकर 2029 में 15 मिलियन लोगों तक पहुंचने का अनुमान है.

आईएसबी में एग्जीक्यूटिव एजुकेशन एंड डिजिटल लर्निंग की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुजाता कुमार स्वामी ने बताया, एक प्रमुख संस्थान के रूप में, आईएसबी ऑनलाइन सरकारी और उससे जुड़ी संस्थाओं, खुद पढ़ाई करने वाले लोगों, सरकारी और निजी कंपनियों और उच्च शिक्षा संस्थानों समेत अलग-अलग फील्ड के स्किल डेवलपमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा टारगेट है कि हम देश के अहम इकोनॉमिक सेक्टर्स में डेवलपमेंट को स्पीड दें और स्टूडेंटस को ग्लोबल मार्केट के हिसाब से तैयार करें.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *