मच्छरों से हो गए है परेशान, तो यह DIY करेगा मदद

मौसम बदलते ही घर में मच्छरों के आने का आतंक बढ़ जाता है. मच्छरों के काटने में ना सिर्फ स्किन पर लाल चकत्ते पड़ते हैं, बल्कि आपको मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू, मलेरिया आदि भी हो सकता है. मार्केट में कई तरह के मॉस्किटो रेपेलेंट्स मिलते हैं, जिसका अधिकतर लोग इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन कई बार ये बहुत असरदार साबित नहीं होते. दिन भर घर में इन्हें जलाए रखना भी हानिकारक है, क्योंकि इनमें केमिकल तत्व होते हैं. मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लोग घरेलू नुस्खे भी खूब आजमाते हैं. हम आपको एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा और ना ही इस्तेमाल किया होगा. मच्छरों को भगाने के लिए आपको चाहिए नींबू और सरसों का तेल. आइए जानते हैं कैसे भागेंगे इन दो चीजों से मच्छर.

मच्छरों को भगाने के घरेलू नुस्खे (natural diy mosquito repellent)
– नींबू और सरसों का तेल तो हर घर में हर दिन इस्तेमाल में होता ही है. आपके घर में ये मौजूद होगा ही. ऐसा नहीं कि मच्छर सिर्फ बारिश के ही सीजन में आते हैं. सर्दियों की शुरुआत में और सर्दी खत्म होने के समय खूब मच्छरों की संख्या काफी बढ़ जाते हैं. गलती से भी शाम के समय खिड़की, दरवाजे खुले रह गए तो ये घर में घुसते आते हैं.

-शाम में टीवी देखते समय, खाना खाते समय या फिर रात में सोने के समय आप चाहते हैं कि आपको ये मच्छर काट-काट कर परेशान ना करें तो आप नींबू और सरसों तेल का ये ईजी ट्रिक्स जरूर आजमाएं. इससे आप डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि से भी बचे रह सकते हैं.

– आप एक बड़े आकार का पका हुआ नींबू लें. तो-तीन लौंग, एक रुई से बनी दिये की बाती, कुछ कपूर और एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल लें. नींबू को चाकू की मदद से ऊपर के हिस्से में गोलाकर काट लें. ध्यान रहे, आधे टुकड़े में इसे बीच से नहीं काटना.

– अब हल्का सा रस निचोड़ लें. धीरे-धीरे चम्मच की मदद से नींबू के अंदर वाले भाग को निकलाने की कोशिश करें, ताकि सिर्फ बाहरी छिलका बच जाए. अब इस खोखले नींबू के छिलके के अंदर सरसों का तेल डालें. इसमें लौंग, कपूर भी डाल दें. अब इसमें बाती रख दें और माचिस से इसे जला दें.

– अपने घर की सभी खिड़कियों, दरवाजों को बंद कर दें ताकि इससे निकलने वाला धुआं बाहर ना जाने पाए. इस धुएं की महक को मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे और इनका सफाया हो जाएगा.

– रात में सोते समय भी नींबू और सरसों तेल वाले इस दीपक को जलाकर अपने बेडरूम में एक कोने में रख दें. इससे आपको मनचाहा परिणाम जरूर मिलेगा. आपको मच्छर ना काटें, इसके लिए अपने शरीर के खुले हुए हिस्सों में लौंग का तेल लगा सकते हैं. मच्छरों की डंक से छुटकारा पाने का ये भी एक बेहद ही प्रभावी तरीका है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *