बिस्तर पर जाने से पहले ना करें यह गलती, नहीं तो रातभर बदलोगे करवट

मोबाइल यूज न करें: रात में बिस्तर पर सोने के लिए लेटने के बाद स्मार्टफोन, लैपटॉप या आईपैड पर काम करने से बचें. साथ ही सोने जाने के तुरंत पहले किसी दोस्त या परिवार वाले को मेसेज करने की या किसी सामूहिक चैट का हिस्सा बनने की गलती भी न करें. ऐसा करने से आपको जल्द नींद नहीं आ पाएगी, जिससे आपकी स्लीप साइकिल प्रभावित हो सकती है.  (Image- Canva)

02
Canva

चाय-कॉफी का सेवन: कई लोग सोने से पहले चाय-कॉफी लेना पसंद करते हैं. जोकि, गलत आदतों में से एक है. दरअसल, चाय-कॉफी में कैफीन मौजूद होती है, जो आपके मस्तिष्क को जगाए रखता है. यही वजह है कि रात को भोजन के बाद चाय-कॉफी, चॉकलेट, कोला, सोडा या फिर एनर्जी ड्रिंक लेने से बचना चाहिए.  (Image- Canva)

03
Canva

एक्सरसाइज से बचें: रात में सोने से पहले कसरत करने से बचना चाहिए. दरअसल, सोने से पहले एक्सरसाइज करने से हमारा मस्तिष्क और शरीर बहुत एक्टिव हो जाता है. जोकि, आपकी नींद को भगा सकती है. इसलिए कोशिश करें कि सुबह या शाम के समय वर्कआउट करें.  (Image- Canva)

04
Canva

पढ़ाई के तुरंत बाद सोना: रात में पढ़ाई करने के तुरंत बाद सोना भी आपको अनिद्रा शिकार बना सकती हैं. बता दें कि, जब आप पढ़ाई-लिखाई करने के तुरंत बाद सोने जाते हैं तो सोते समय भी दिमाग उसी काम में उलझा रहता है. इसलिए कोशिश करें कि सोने से थोड़ी देर पहले अपने जरूरी काम निपटा लें और फिर सोने जाएं.  (Image- Canva)

05
Canva

पालतू जानवर: कई लोग अपने पालतू जानवरों को साथ लेकर सोते हैं, जोकि गलत आदतों में एक है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो बंद कर देना चाहिए. बता दें कि, पालतू कुत्ते या बिल्ली को साथ सुलाने से नींद अक्सर अधूरी रह जाती है, क्योंकि जानवर रातभर बहुत हलचल करते हैं.  (Image- Canva)

06
Canva

शराब न पिएं: एक्सपर्ट के मुताबिक, शराब पीने के बाद भले ही आपको जल्दी नींद आ सकती है. लेकिन आपको नींद के दौरान बेचैनी और बार-बार आंख खुलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं, रात में सोने से पहले या देर रात कुछ भारी खाने से बचें. क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और मस्तिष्क को एक्टिव कर सकता है.  (Image- Canva)

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *