जानें कब से खुलने जा रहे है स्कूल

स्कूल : उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में झुलसा देने वाली गर्मी का दौर जारी है तपती धूप और लू ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने समर वेकेशन की छुटि्टयों को बढ़ाने का फैसला लिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं अब किस दिन से खुलेंगे स्कूल –

भले ही 30 मई से मानसून एक्टिव हो गया था लेकिन उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में अभी भी गर्मी का कहर जारी है। जून महीने में लू के थप्पेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है और इसके साथ ही लगातार तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कई इलाकों में 45 डिग्री के करीब तापमान दर्ज किया गया है।

ऐसे में बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में अलर्ट जारी किया। साथ ही, बच्चों को चिलचिलाती गर्मी और लू से बचाने के लिए स्कूलों की छुट्टियां (School Holiday in UP) बढ़ाने का ऐलान किया है। अब जारी किए गए नए आदेश के मुताबिक, समर वेकेशन की लास्ट डेट 27 जून कर दी गई है। अब सवाल यह है कि क्या स्कूलों की छुट्टियां और बढ़ सकती हैं या नहीं।

भारी बारिश बढ़ाएगा समर वेकेशन?

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जून से प्रदेश में मानसून (Monsoon update) की एंट्री होने वाली है। इस दौरान प्रदेश में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में यह आशंका है कि प्रदेश में भारी बारिश की वजह से स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले साल 2023 में भी मानसून की वजह से बच्चों के वेकेशन (summer vacation) आगे बढ़ा दिए गए थे। हालांकि, अभी बारिश से संबंधित छुट्टियों को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

यूपी में कब खुलेंगे स्कूल?

दरअसल, उत्तर प्रदेश में ज्यादातर स्कूलों के समर वेकेशन (summer vacation) 25 जून को खत्म होने वाले थे, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए योगी सरकार ने छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला लिया है। ऐसे में कोई अन्य फैसला आने तक सभी स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *