चंडीगढ़ में मेयर चुनाव का रिजल्ट हुआ जारी, BJP की हुई शानदार जीत

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ (Chandigarh Mayor Elections 2024) में मेयर, डिप्टी मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव में ‘इंडिया गंठबंधन’ का सूपड़ा साफ हो गया है. भाजपा ने तीनों पदों पर जीत हासिल की है. मेयर, डिप्टी मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव में मंगलवार को जबरदस्त हंगामा भी देखने को मिला. फिलहाल, अब कांग्रेस (Congress) ने पूरे चुनाव को लेकर हाईकोर्ट (High Court) जाने की तैयारी कर ली है.

जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह 10 बजे चुनावी प्रक्रिया शुरू होनी थी. लेकिन प्रिजाइडिंग अफसर अनिल मसीह देरी से पहुंचे. फिर दो घंटे तक चुनाव शुरू हुआ. इसके बाद पौने बारह बजे के करीब वोटों की गिनती शुरू हुई. इस दौरान भाजपा को 16 वोट, गठबंधन को 12 वोट मिले. जबकि 8 वोट गठबंधन के खारिज कर दिए गए है. मेयर चुनाव के बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया, जो कि सड़क तक पहुंच गया.

मेयर चुनाव जीतने के बाद मनोज सोनकर ने कहा कि वह अपनी पार्टी, जेपी नड्डा, अमित शाह, पीएम मोदी का आभार जताया. मैं एक छोटा सा कार्यकर्ता हूं. कांग्रेस के हाईकोर्ट जाने पर मेयर मनोज बोले कि वह हाईकोर्ट जा सकते हैं. चुनाव में धोखाधड़ी पर मेयर ने कहा कि सब कुछ सही तरीके से हुआ है. कांग्रेस और आप पार्षदों ने बैलेट पेपर फाड़े हैं.

डिप्टी मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव का बहिष्कार

दो बजे के करीब डिप्टी मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव शुरू हुआ. लेकिन कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने चुनावों का बहिष्कार कर दिया और ऐसे में भाजपा के डिप्टी मेयर राजिंदर कुमार को जीत मिली. उनके अलावा, सीनियर डिप्टी मेयर के लिए भाजपा के कुलजीत संधू की जीत हुई है.

Chandigarh Mayor Elections, Chandigarh AAP, Congress

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा की जीत के बाद हंगामा.

तीन बजे आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आप सासद राघव चड्डा ने कहा कि यह चुनाव में जो कुछ भी हुआ है, वह असवैंधानिक है और यह राष्ट्रद्रोही था. यह चुनाव इलीगल था. इसे राष्ट्रद्रोह कहा जा सकता है. आप सब जानते हैं कि मेयर के चुनाव में बीस वोट गठबंधन के पास थे. मात्र 16 भाजपा के पास थे. हमारी जीत तय थी. अपनी हार को देखकर भाजपा ने षड़यंत्र रचे.

हाईकोर्ट पहुंचे आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी

पूरे चुनावी घमासान के बाद आम आदमी पार्टी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट पहुंच गई है. इंडिया गठबंधन ने चुनावी नतीजों का रिकॉर्ड सील करने और तुरंत इस याचिका पर सुनवाई की मांग कोर्ट से की है. हालांकि, हाईकोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई से इंकार किया और कहा कि कल यानी बुधवार को इस याचिका पर संबंधित बेंच सुनवाई करेगी.

क्या बोले पवन बंसल

कांग्रेस के सीनियर लीडर पवन बंसल ने कहा कि भाजपा अपनी हार देखकर इस हद तक पहुंच जाएगी, यह उम्मीद नहीं हैं. उन्हें पता था कि उनके पास 15 वोट हैं. लोकतंत्र को बचाने के लिए हमने गठबंधन बनाया था. आप सभी को पता है कि 18 जनवरी को क्या हुआ.

18 जनवरी को टल गया था चुनाव

इससे पहले, बीते 18 जनवरी को चंडीगढ़ निगम निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर चुनाव के लिए वोटिंग होनी थी. लेकिन इस दौरान प्रिजाईडिंग अफसर बीमार हो गए थे. इस कारण चुनाव टल गए थे. बाद में हाईकोर्ट मामला पहुंचा था. हाईकोर्ट ने ही 30 जनवरी को चुनाव करवाने के आदेश दिए थे.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *