क्या है Passkey फीचर? whatsapp चलाने वालों के लिए है कुछ खास

इंटरनेट की दुनिया में सेफ्टी और सिक्योरिटी बहुत ज़रूरी चीज़ है. सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए अब कंपनियां पासकीज़ (Passkey) पर फोकस कर रही हैं. मेटा ने पिछले साल एंड्रॉयड वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए पासकी सर्विस पेश किया था. लेकिन जल्द ही iPhone यूज़र्स को भी ऐप में पासकी सेट करने का ऑप्शन मिलेगा. WABetaInfo के मुताबिक, वॉट्सऐप अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए iOS ऐप पर पासकी फीचर पर काम कर रहा है और यह आने वाले अपडेट में उपलब्ध कराया जाएगा. रिपोर्ट में वॉट्सऐप बीटा iOS 24.2.10.73 का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है.

स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि वॉट्सऐप एक नया सेक्शन बनाने पर काम कर रही है, जिसके बाद आने वाले समय में आप अपने खुद के पासकी को कॉन्फ़िगर कर सकेंगे.

पासकी कॉन्फ़िगरेशन लॉगइन प्रोसेस को बेहतर करेगा. इससे यूज़र्स को अकाउंट अकाउंट एक्सेस करने के लिए 6-डिजिट कोड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. पासकी को कॉन्फिगर करने के बाद, यूज़र्स अपने मौजूदा ऑथेंटिकेशन तरीकों, जैसे फेस आईडी, टच आईडी, या डिवाइस पासकोड का इस्तेमाल करके अपने खातों में लॉग इन कर सकेंगे.

पासकी एक ऐसी सुविधा है जो यूज़र्स को हर बार 6-डिजिट कोड दर्ज किए बिना अपने अकाउंट में लॉग इन करने की अनुमति देती है. यह यूज़र्स को पासवर्ड के बजाय बायोमेट्रिक या फेश रिक्गनिशन के तरीके से खुद को ऑथेंटिकेट करने में सक्षम बनाता है. यह लॉगइन प्रोसेस को ज़्यादा आसान बनाता है, क्योंकि यूज़र्स को पासवर्ड याद रखने या टाइप करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है.

 

अपने मन मुताबिक कर सकेंगे एक्टिवेट
ध्यान देने वाली बात ये है कि यूज़र्स यह तय कर सकते हैं कि वॉट्सऐप में पासकीज़ सुविधा का इस्तेमाल करना है या नहीं, क्योंकि यह ऑप्शनल है. यूज़र्स किसी भी समय ऐप सेटिंग से इसे एक्टिवेट या डीएक्टिवेट कर सकते हैं.

अगर यूज़र्स अलग डिवाइस पर वॉट्सऐप में लॉग इन करना चाहते हैं, जहां पासकी सेट नहीं है, तो वे रेगुलर 6-डिजिट कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह यूज़र्स को अपना पसंदीदा सिक्योरिटी ऑप्शन चुनने की सुविधा देता है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *