क्या हैं डिप्थीरिया, जानें इसके लक्षण

डिप्थीरिया : उड़ीसा में डिप्थीरिया के मामलों ने लोगों में चिंता पैदा कर दी है. पिछले कुछ हफ्तों में, राज्य में इस संक्रामक बीमारी से 5 लोगों की मौत हो चुकी है और 18 संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

हालांकि इंफेक्शन के रोकथाम के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने डिप्थीरिया के प्रति टीकाकरण अभियान चलाने के लिए कदम उठाए हैं. लेकिन बचाव के लिए आपका डिप्थीरिया के बारे में जरूरी बातों को समझना बहुत जरूरी है. खासतौर पर यदि आप ओडिशा में रहते हैं या यहां घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं.

क्या है डिप्थीरिया

डिप्थीरिया एक गंभीर बीमारी है जो कोरिनेबैक्टीरियम डिप्थीरिया नामक बैक्टीरिया के कारण होती है. यह बैक्टीरिया नाक, गले और श्वसन तंत्र पर अटैक करता है. क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, यह बैक्टीरिया बॉडी में जाकर एक जहर छोड़ता है जिससे गले में ग्रे टिश्यू बनने लगते हैं. ऐसा होने पर निगलने और सांस लेने में बहुत समस्या होती है.

डिप्थीरिया के लक्षण

बुखार
कफ
गले में खराश
सांस लेने में तकलीफ
थकान
नाक से लगातार पानी आना
गले में सूजन

डिप्थीरिया से मौत का जोखिम कितना

डिप्थीरिया के लक्षण शुरुआत में हल्के होते है, जिसे उपचार द्वारा पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है. लेकिन यदि इन लक्षणों को पहचानने और उपचार में देरी होती है तो ये इंफेक्शन गंभीर बन सकता है. पेन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, यह बीमारी 5-10 प्रतिशत मामलों में ये इंफेक्शन जानलेवा होता है. इसका सबसे ज्यादा खतरा बच्चों में होता है.

यह बीमारी कैसे फैलती है?

डिप्थीरिया का इंफेक्शन छूने से भी फैलता है. इसलिए संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूषित वस्तुओं, जैसे कि कपड़े या बर्तन को छूने से दूर रहना चाहिए.

डिप्थीरिया से बचाव के उपाय

डिप्थीरिया से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है टीकाकरण. इसके अलावा नियमित रूप से हाथ धोना और दूषित वस्तुओं से बचना भी महत्वपूर्ण है. बीमार व्यक्ति से दूरी बनाए रखें और खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को जरूर ढकें.

डॉक्टर से कब संपर्क करें

आमतौर पर डिप्थीरिया के लक्षण इंफेक्शन के 2-3 दिन के भीतर नजर आने लगते हैं. ऐसे में यदि आपको बुखार, गले में खराश या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. डिप्थीरिया का जल्दी पता लगाना और इलाज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि देरी से परिणाम गंभीर हो सकते हैं.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *