केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ा तोहफा, 16 फीसदी बड़ी DA

DA : हर महीने एक दिन बीमारी की छुट्टी मिलती है। IAB ने भी कहा कि CAIIB पास करने वाले अधिकारियों को 01.11.2022 से दो वेतन बढ़ोतरी मिलेगी।

आपको बता दें, की जैसे-जैसे मोदी 3.0 सरकार ने अपना कार्यभार संभाला, बैंक कर्मचारियों को खुशी हुई। देश भर में लाखों बैंक कर्मचारियों को DA Hike Update (महंगाई भत्ता) का तोहफा मिला है। बैंक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 15.97% बढ़ा है। 10 जून को, इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने बैंक कर्मचारियों के लिए प्यार भत्ता घोषित किया। नोटिफिकेश जारी करने के बाद कर्मचारियों को मई, जून और जुलाई 2024 के लिए महंगाई भत्ता 15.97 देना पड़ा।

IAB ने अपने सर्कुलर में बताया कि वर्कमैन और अधिकारियों को मई, जून और जुलाई 2024 के लिए देय महंगाई भत्ता वेतन का 15.97 प्रतिशत होगा (Dearness Allowance Hike Update)। इस साल मार्च में आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों ने 17 प्रतिशत वार्षिक वेतन बढ़ोतरी पर समझौता किया था। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से सरकारी बैंकों पर लगभग 8284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च होगा (बैंक कर्मचारियों की जानकारी)। वहीं सरकारी निर्णय से आठ लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

बैंक में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को सुविधा: बैंक में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को चिकित्सा प्रमाणपत्र के बिना हर महीने एक दिन बीमारी की छुट्टी मिलती है। IAB ने भी कहा कि CAIIB (CAIIB भाग-द्वितीय) पास करने वाले अधिकारियों को 01.11.2022 से दो वेतन बढ़ोतरी मिलेगी। उनका कहना था कि 48480 रुपये से 173860 रुपये तक की नई वेतन दर है।

5 दिनों में काम पर अपडेट
ध्यान दें कि बैंक कर्मचारियों ने लंबे समय से सात दिन काम करने की मांग की है। यह आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा पारित किया गया है और अब सरकार की मंजूरी की जरूरत है। मार्च 2024 में एक संयुक्त घोषणा में कहा गया था कि इसके तहत पीएसयू बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में पांच दिन काम मिलेगा। शनिवार को भी बैंकों को बंद रखने की मांग की जा रही है, जिससे कर्मचारियों को छुट्टी मिलेगी। अब सरकार की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *