कहीं सेहत के चक्कर में आप भी नहीं खा रहे सड़े अंडे, ऐसे करें पहचान

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे…अगर आप अपनी सेहत को अच्‍छा रखना चाहते हैं तो यह कहावत पूरी तरह सही है. जी हां, अंडों में इतने तरह के न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं कि इस वजह से इसे दुनिया के सुपरफूड की लिस्‍ट में शामिल किया गया है. ऐसे में अगर आप शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर रखने और बेहतर ग्रोथ के लिए रोज अंडों को डाइट में शामिल कर लें तो आप दिनभर एनर्जी तो महसूस करेंगे ही, सेहत भी अच्‍छी रहेगी. हालांकि, इस बात का भी ध्‍यान रखना जरूरी है कि ये फ्रेश हों और सड़े ना हों. अगर आप सड़ चुके या खराब हो चुके अंडों को खा लें तो ये आपको बीमार कर सकता है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर खराब हो चुके अंडों की पहचान मिनटों में किस तरह कर सकते हैं.

ऐसे करें सड़े या पुराने अंडों की पहचान (How to identify bad or rotten eggs at home)

पहला तरीका
अंडों के फ्रेशनेस को अगर आप घर पर जांचना चाहते हैं तो इसके लिए एक बड़ा कंटेनर लें. इसमें पानी भर दें. अब इसमें अंडों को एक एक कर डालते जाएं. अगर अंडे ताजा हैं तो ये तुरंत डूब जाएंगे, लेकिन अगर ये अंडे तली में जाकर सीधा खड़े हो जा रहे हैं तो यह बताता है कि ये खराब तो नहीं हैं लेकिन ताजा भी नहीं हैं. वहां, अगर अंडा तैरने लगे तो इसे तुरंत फेंक दें, क्‍योंकि ये खराब हो चुके हैं.

दूसरा तरीका
जब भी अंडा पकाने के लिए तोड़ें तो अंदर ध्‍यान से देखना जरूरी है. अगर अंडों की जर्दी या कवर पर लाल या पीला धब्‍बा बना हुआ है तो यह बताता है कि अंडा खराब है और यह आपको बीमार बना सकता है. हमेशा उसी अंडे को पकाएं जिसकी जर्दी सफेद हो.

तीसरा तरीका
आप अंडों को हिलाकर देखें. अगर अंडे से ढक ढक सी आवाज आ रही है तो यह खराब है. लेकिन अगर हिलाने पर इससे आवाज नहीं आ रही है तो यह ताजा और खाने लायक है. इस तरह आप अच्‍छे और खराब अंडों की पहचान घर पर बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *