इन कारणों से जल्दी खत्म होती है फोन की बैटरी, सेटिंग करें चेंज

बैटरी ड्रेन होने लगती है तो लगता है उफ्फ अब तो सारे काम रुक जाएंगे. खासतौर पर कहीं बाहर जाना हो और फोन डिस्चार्ज होने वाला तो टेंशन बढ़ जाती है कि क्या जाए. फोन नया रहता है तो बैटरी उतनी तेजी से नहीं कम होती है लेकिन वहीं जब पुराना होने लगता है तो बैटरी में तेजी से कमी आने लगती है. बात करें आईफोन की तो इसके ज़्यादातर यूज़र्स को ये शिकायत रहती है कि इसकी बैटरी पूरा दिन भी नहीं चल पाती है, और इसलिए चार्जर को साथ लेकर चलना पड़ता है.

02
UnSplash

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाएं हैं जिससे आपके आईफोन की बैटरी पहले के मुकाबले ज़्यादा देर तक चल सकती है. आइए जानते हैं आईफोन की कुछ सेटिंग को बदल कर कैसे बैटरी को बचाया जा सकता है.

03
UnSplash

Screen Brightness: ब्राइट स्क्रीन वाली स्क्रीन कम रोशनी वाली स्क्रीन के मुकाबले में iPhone की बैटरी को बहुत तेजी से खत्म करती है. आप कंट्रोल सेंटर से फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं. अपनी स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर से नीचे की ओर स्वाइप करें और ब्राइटनेस स्लाइडर को नीचे खींच दें.

04
UnSplash

इसके लिए आपको Settings पर जाना होगा, और फिर Accessibility पर जाना होगा और यहां से Display & Text size पर जाना होगा. यहां से Auto-Brightness पर को डिसेबल कर दें. डिसेबल करने पर ब्राइटनेस तेज नहीं होगी, और कम रोशनी से बैटरी खपत कम होगी.

05
ShutterStock

Dark Mode: डार्क मोड पर स्विच करना OLED डिस्प्ले वाले फोन के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे बैटरी लाइफ में थोड़ा सुधार हो जाता है. आईफोन X के बाद जितने भी डिस्प्ले हैं वह OLED है, और इसमें डार्क मोड मौजूद हैं. इसे ऑन करेंगे तो बैटरी लंबे समय तक चलेगी. इसके लिए Settings पर जाएं, फिर Display & Brightness पर टैप करें और फिर Dark पर टैप कर दें.

06
UnSplash

Low Power Mode: जब आप लो पावर मोड पर स्विच करते हैं, तो आपके iPhone के कुछ फीचर्स डीएक्टिवेट हो जाते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप आईफोन पर लोग पावर मोड ऑन रखते हैं तो ऑटोमैटिक डाउनलोड, iCloud बैकअप और ईमेल नहीं आते हैं. इस सेटिंग को ऑन करने के लिए आपको Settings पर Battery पर जाकर Low Power Mode को ऑन कर दें.

07
UnSplash

Notifications: कई बार हर ऐप से बार-बार नोटिफिकेशन आने की वजह से भी बैटरी की खपत तेजी से होती है. इसलिए जिसकी आपको ज़्यादा ज़रूरत न पड़ती हो उसकी नोटिफिकेशन ऑफ करके ही रख दें.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *