आधी हिंदी आधी अंग्रेजी में दिया मंत्री ने बजट भाषण, वायरल हुआ विडियो

1 फरवरी को मोदी सरकार ने अपना अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों, महिलाओं और किसानों के लिए कई घोषणाएं कीं. नौकरीपेशा लोगों के लिए कुछ भी नहीं किया गया. टैक्सपेयर्स को बिना किसी बदलाव के उतना ही टैक्स चुकाना होगा, जितना पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में चुका रहे थे. ओवरऑल यह अंतरिम बजट कैसा रहा, अलग-अलग लोगों ने अपने-अपने शब्दों में इसे बयां किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बजट की जमकर तारीफ की और कहा कि यह बजट आम लोगों की उन्नति का बजट है. इसी तरह सरकार के विभिन्न मंत्रियों ने भी बजट को लेकर खुशी जाहिर की. कांग्रेस और कुछ दलों ने इसे खराब बजट की संज्ञा दी. इसी बीच एक रिएक्शन वीडियो बहुत वायरल हो रहा है. वह रिएक्शन है, केंद्रीय मंत्री डॉ. रामदास अठावले (Ramdas Athawale Reaction on Budget) का. राज्यसभा टीवी की पत्रकार से बात करते हुए उन्होंने अपने चिर-परिचित अंदाज में रिप्लाई किया.

बता दें कि यह वीडियो 2019 के आम चुनावों से पहले के बजट के समय का वीडियो है. उस वक्त के वित्त मंत्री पीयूष गोयल थे और उन्होंने ही बजट पेश किया था. रामदास अठावले का रिएक्शन वीडियो कल (1 फरवरी 2024) खूब वायरल हुआ. उन्होंने कहा –

यह बजट मिडिल क्लास लोगों के लिए, शेड्यूल क्लास लोगों के लिए, शेड्यूल ट्राइब के लोगों के लिए, ओबीसी लोगों के लिए, किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, बहुत अच्छा बजट है, बहुत बेस्ट बजट है. यह बजट बहुत अच्छा बजट भी है. यह बजट राहुल गांधी और विरोधियों के लिए एक चैलेंज भी है, क्योंकि 2019 में भी यह मोदी को जितवाएगा. सभी टैक्स लेज़ कर दिए हैं. यह बजट बहुत ही बेस्ट बजट है…. इस बयान में दिखता है कि वे लगातार बजट को बेस्ट और महत्वपूर्ण बताते हैं.

रामदास अठावले इस समय भारत सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री हैं. वे रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) से आते हैं और महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं.

पीयूष गोयल ने क्यों पेश किया था बजट?
भारत सरकार में मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त भार दिया गया था. इसकी वजह अरुण जेटली का खराब स्वास्थ्य था. उससे पहले लगातार अरुण जेटली ही बजट पेश कर रहे थे, मगर 2019 में उनकी सेहत काफी खराब थी. 2019 के आम चुनावों में जब भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली तो अरुण जेटली ने अपने खराब स्वास्थ्य के चलते सरकार में कोई पद लेने से मना कर दिया था. बाद में 24 अगस्त 2019 में गंभीर बीमारी के चलते उनकी मृत्यु हो गई.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *