अपने बच्‍चे को सिखाएं दोस्ती करना, सुधरेगी मेंटल हेल्थ

Friendship Skills in Early Childhood : मेंटल हेल्‍थ के लिए सोशल स्किल बढ़ाना आज की जरूरत बन गई है. इसकी ट्रेनिंग बचपन से ही देना फायदेमंद रहता है. जब बच्‍चे अपने माता पिता को लोगों से मिलते जुलते देखते हैं या दोस्‍त होने के महत्‍व को समझते हैं तो वे भी दोस्‍ती करने के लिए लोगों से मिलते जुलते हैं और अपने उम्र के बच्‍चों के साथ दोस्‍ती का हाथ बढ़ाते हैं. दरअसल कई बार माता पिता बच्‍चों के प्रति कुछ ज्‍यादा ही प्रोटेक्टिव रहते हैं और उन्‍हें अकेला नहीं छोड़ते और उनकी उम्र के बच्‍चों के साथ घुलने मिलने नहीं देते. स्‍कूल के अलावा वे घर पर ही सारे ट्यूशन लगा देते हैं. ऐसे में बच्‍चे सोशल नहीं हो पाते और दूूसरों से शर्माने लगते हैं. ऐसे बच्‍चों को जीवनभर दोस्‍ती करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे हालात से बचने के लिए माता पिता के लिए जरूरी है कि वे बच्‍चों को दोस्‍ती करना सिखा दें.

बच्‍चों को जरूर सिखाएं ये फ्रेंडशिप स्किल (teach kids these Friendship Skills in Early Childhood)

दोस्‍ती का महत्‍व बताएं
छोटे बच्‍चों को आप दोस्‍ती का महत्‍व बताएं और यह सिखाएं कि दोस्‍त होने का मतलब है केयर करना, शेयर करना, अच्‍छा श्रोता बनना और अगर दोस्‍त अपसेट है या परेशान है तो उसे बेहतर महसूस कराने की कोशिश करना.

दिल को रखना है दुरुस्त तो इन चीजों से बना लें दूरी
दिल को रखना है दुरुस्त तो इन चीजों से बना लें दूरीआगे देखें…

दोस्‍तों के साथ अच्‍छा बरताव
बच्‍चों के लिए उनके माता पिता सबसे अच्‍छे रोल मॉडल होते हैं, इसलिए आप बच्‍चों को बताएं कि किस तरह आपके दोस्‍त ने आपकी परेशानी को दूर कर दिया, आपकी चीजों का ख्‍याल रखा और आप अपने दोस्‍तों की कितनी परवाह करते हैं.

मिलना-जुलना जरूरी
बच्‍चों को अपने दोस्‍तों के साथ कुछ साथ में वक्‍त गुजारने का मौका दें. अगर बच्‍चे अपने किसी दोस्‍त से पार्क या ग्राउंड में मिलना चाहता है तो उसे मोटिवेट करें और उन्‍हें अपने उम्र के दोस्‍तों के बीच एक्टिविटी में हिस्‍सा लेने के लिए मौका दें.

सिखाएं नए दोस्‍त बनाने का तरीका
आप अपने बच्‍चों को बता सकते हैं कि जब भी किसी से मिलें तो मुस्‍कुराहट के साथ मिलें और गर्म जोशी के साथ अपना नाम बताएं. उसकी मदद करने का प्रयास करें और घर या खेलने वाली जगह पर भी इनवाइट करे.

शेयरिंग और केयरिंग
बच्‍चों को शेयर करना घर से ही सिखाना जरूरी है. इस तरह बच्‍चे को अपने खिलौने, किताबें आदि शेयर करने का महत्‍व बताएं और खुद के इमोशन पर कंट्रोल करना बताएं.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *