UPSC करना है पहले झटके में क्लियर, तो आज ही छोड़ दे अपनी यह 10 गलत आदत

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)की सिविल सर्विस परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है. यूपीएससी परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार के कई विभागों में भर्तियां की जाती हैं. हर साल 10 लाख से ज्यादा युवा यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. उनमें से कुछ सही स्ट्रैटेजी के दम पर पहले ही अटेंप्ट में सरकारी नौकरी हासिल कर लेते हैं. वहीं, कुछ अगले साल अपनी गलतियों से सबक लेकर पास हो पाते हैं.

आईएफएस हिमांशु त्यागी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं (Himanshu Tyagi IFS). वह यूपीएससी एस्पिरेंट्स के साथ अपनी तैयारी के अनुभव शेयर करते रहते हैं. अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इनके टिप्स आपके काम आ सकते हैं. अपनी तैयारी का अंदाजा तो लगभग हर किसी को होता है लेकिन कुछ ही लोग अपनी गलतियां समझकर उन पर काम करते हैं. जानिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान होने वाली कुछ आम गलतियां.

1- शराब का आदी हो जाना- यूपीएससी परीक्षा पास कर पाने में कई सालों का वक्त लग सकता है. कुछ युवा इस दौरान शराब व नशे की अन्य सामग्रियों के आदी हो जाते हैं. जब तक उन्हें अपनी गलती का अहसास होता है, तब तक जिंदगी के कई कीमती साल हाथ से निकल चुके होते हैं.

2- जंक फूड की लत- ज्यादातर युवा दिल्ली, प्रयागराज जैसे शहरों में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं. घर से बाहर रहने व यूपीएससी कोचिंग में लंबा वक्त गुजारने के कारण वह जंक फूड यानी समोसा, ब्रेड पकौड़ा, चिप्स, फ्राइज जैसी चीजोंं के आदी हो जाते हैं, जो उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ है.

3- वेबसीरीज में समय बर्बाद करना- इन दिनों युवाओं के बीच वेबसीरीज और शॉर्ट मूवीज का काफी क्रेज है. सीरीज कॉमेडी हो या क्राइम थ्रिलर, इन्हें देखना वाकई काफी रिलैक्सिंग होता है. लेकिन कुछ युवा घंटों के बजाय कई दिन इसी काम में गुजार देते हैं.

4- पिछली गलतियों का रोना- कुछ युवा अपनी पिछली गलतियों पर अटक जाते हैं. उनसे सबक लेने के बजाय वह उन्हीं के बारे में सोचते-विचारते रहते हैं. इससे उनका समय बर्बाद होता है और वह फिर से असफल हो जाते हैं.

5- दूसरों पर गुस्सा उतारना- सरकारी अफसर बनने के लिए दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक की तैयारी करना आसान नहीं होता है. इस दौरान उम्मीदवार कई फेजेस से गुजरता है. नाराजगी भी उनमें से एक है. लेकिन अपनी नाराजगी को दूसरों पर उतारने से बचना चाहिए.

6- दिन भर खाली बैठना- रेस्ट करना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन दिनभर रेस्ट करना एक गलत आदत है. अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं तो डबल मेहनत करने के लिए भी तैयार रहें. इसलिए आराम के साथ काम के बारे में भी जरूर सोचें.

7- पार्टनर से उम्मीदें रखना- अगर आप शादीशुदा हैं या किसी के साथ रिश्ते में हैं तो अपनी उम्मीदों को अपने पार्टनर पर थोपने से बचना चाहिए. कुछ लोगों को लगता है कि वह इस परीक्षा की तैयारी करके किसी और पर अहसान कर रहे हैं, जोकि बहुत गलत है.

8- टॉक्सिक लोगों का साथ- जिंदगी में कुछ बनना चाहते हैं तो अपनी कंपनी को फिल्टर करते रहना जरूरी है. टॉक्सिक लोगों का साथ आपके सपने तोड़ सकता है, आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकता है. खुद को पॉजिटिव और कर्मठ लोगों की कंपनी में रखें.

9- सिर्फ बोलते रहना- सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए संवाद कौशल पर नियंत्रण होना जरूरी है. अच्छा बोलना एक कला है, लेकिन लोगों की बातें सुनना भी एक कला है. अगर आप लाइफ में कुछ अचीव करना चाहते हैं तो बोलने के साथ ही सुनने की भी आदत विकसित करें.

10- ज्यादा की चाह रखना- जिंदगी में एक अच्छे ओहदे तक पहुंचने के लिए उम्मीदें और सपने बुनना जरूरी है. लेकिन कम में खुश होना भी आना चाहिए. हर समय ज्यादा की चाह रखने वाले असफल होने पर ज्यादा मायूस हो जाते हैं. जिंदगी में हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना जरूरी है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *