UGC नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, फटाफट करे डाउनलोड

UGC नेट : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. इस संबंध में यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी शेयर की थी. वहीं, अब इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के जरिए यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूरत पडे़गी. कैंडिडेट्स को परीक्षा के दिन हॉल टिकट के बिना एग्जाम सेंटर में एंट्री करने की परमिशन नहीं मिलेगी.

यूजीसी अध्यक्ष ने उम्मीदवारों को दी शुभकामनाएं
यूजीसी अध्यक्ष ने एडमिट कार्ड के संबंध में जानकारी पोस्ट करने के साथ ही नेट परीक्षा के कैंडिडेट्स को शुभकामनाएं भी दी हैं. जगदीश कुमार ने कल, 14 जून को अपने एक्स अकाउंट पर एक लिखा, “एनटीए आज रात तक यूजीसी-नेट एडमिट कार्ड जारी करने की योजना बना रहा है. कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड ugcnet.nta.ac.in पर चेक करें. 18 जून 2024 को यूजीसी-नेट देने जा रहे सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं.”

यूजीसी नेट परीक्षा 2024
यूजीसी नेट जून परीक्षा 18 जून को आयोजित की जा रही है. कुल 83 विषयों के लिए होने जा रही परीक्षा ओएमआर-आधारित मोड में आयोजित की जाएगी. यूजीसी नेट स्कोर का इस्तेमाल असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए भारतीयों की पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा नेट क्वालिफाई उम्मीदवारों को भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है.

अब JNU और BHU से भी कर सकेंगे पीएचडी
यूजीसी ने एकेडमिक ईयर 2024-25 से नेट के जरिए पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन की मंजूरी देने का फैसला किया है. अब उम्मीदवार जेएनयू और बीएचयू जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर सकेंगे, इन विश्वविद्यालयों ने घोषणा की है कि वे अपने कैंपस में पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर एक्सेप्ट करेंगे.

ये रहा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
इसके बाद ‘UGC NET जून 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड’ लिंक पर क्लिक करें.
अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
इसके बाद आपको यूजीसी नेट जून 2024 का एडमिट कार्ड दिखाई देगा.
एडमिट कार्ड पर दी गई डिटेल्स चेक कर लें
अब डॉल टिकट डाउनलोड करके इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *