भाई दूज २०२०: रक्षा बंधन से कैसे अलग है त्यौहार, जानने के लिए यहाँ पढ़े | संस्कृति समाचार

[ad_1]

भारत भर के लाखों हिंदू भाई दूज का त्योहार सोमवार (16 नवंबर) को मना रहे हैं। भाई और बहन के बीच साझा किए गए बंधन को चिह्नित करने के लिए हर साल त्योहार मनाया जाता है। भाई दूज रक्षा बंधन के समान है और इस दिन भाई और बहन एक पवित्र अनुष्ठान के लिए एकजुट होते हैं और दिन मनाते हैं।

What is Bhai Dooj?

‘Bhai Dooj’ is aknown with different names in different regions around India such as Bhai Phonta, Bhaubeej, Bhai Tika, and many more. In South India, ‘Bhai Dooj’ is called Yama Dwitiya. Bhai Dooj is observed on the Dwitiya Tithi, Shukla Paksha of the Kartik month. Bhai Dooj also marks the end of Diwali festivities.

रक्षा बंधन क्या है?

रक्षा बंधन हिंदू कैलेंडर के श्रावण मास में मनाया जाता है। रक्षा बंधन पर, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बाँधती हैं और बाद में बहन की रक्षा करने का वचन देती हैं। इस त्योहार के दौरान उपहार और पैसे का आदान-प्रदान आम रिवाज है।

Read: When is Bhai Dooj 2020? Date, puja timings, shubh muhurat and puja vidhi of this festival

Difference between Bhai Dooj and Raksha Bandhan:

– पहला अंतर यह है कि रक्षा बंधन अगस्त में मनाया जाता है, जबकि भाई दूज दिवाली के दो दिन बाद अक्टूबर या नवंबर में मनाया जाता है।
– भाई दूज में आरती और टीका प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जबकि रक्षा बंधन पर बहनें भाइयों की कलाई पर एक पवित्र धागा बांधती हैं।
– रक्षा बंधन पर, भाई हर कीमत पर अपनी बहन की रक्षा करने की कसम खाता है, जबकि भाई दूज में बहन अपने भाई की रक्षा करने की कसम खाती है।
– रक्षा बंधन बहनों, केवल भाइयों और दोस्तों के बीच भी निभाया जा सकता है लेकिन भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के लिए ही है।
– पवित्र पुस्तकों में, यह उल्लेख है कि भगवान विष्णु और भगवान इंद्र की पत्नी, साची रक्षा बंधन से जुड़ी हुई हैं। भाई दूज पर, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि यमराज अपनी जुड़वां बहन, यमुना से मिलने गए थे। बदले में, यमुना ने उनकी आरती की और उनके माथे पर टीका लगाया।



[ad_2]

Source link

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *