PM किसान योजना, खाते में होगें 2000 रुपए फटाफट देखें

PM किसान योजना : PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पात्र किसानों के खातों में सालान 6,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. यह धनराशि केंद्र सरकार हर चार महीने के अंतराल में 2,000 रुपए के रूप में किसानों के खातों में डालती है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में हैं. प्रधानमंत्री यहां से तीसरी बार सांसद चुने जाने के लिए वाराणसी की जनता का धन्यवाद देने आए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त भी जारी की. पीएम मोदी ने एक सम्मेलन के दौरान बटन दबाकर देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए. इस तरह से किसानों को योजना की किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपए मिले. पीएम किसान योजना के किसान इसके लिए अपना बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हुई थी. इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में अब तक 17 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. मोदी सरकार ने यह योजना किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए शुरू की थी. दरअसल, मोदी सरकार का फोकस किसानों की आमदनी दोगुनी करने पर है. इस क्रम में सरकार किसानों के लेकर तमाम योजनाएं चला रही है. पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों के खातों में सालान 6,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. यह धनराशि केंद्र सरकार हर चार महीने के अंतराल में 2,000 रुपए के रूप में किसानों के खातों में डालती है. केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया हुआ है.

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना का स्टेटस
1- प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें.
2- वेबसाइट पर जाने के बाद नो योर स्टेटस पर क्लिक करें
3- अब अपना पंजीकरण नंबर भरें
4- अब कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा को भरें.
5- पूरी जानकारी भरने के बाद में गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.
6- इतना करने पर आपकी स्क्रीन पर योजना का स्टेटस दिखने लगेगा.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *