ITI छात्रों को मिली खुशखबरी! मिलेगी स्कॉलरशिप

ITI : आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया जारी है। रविवार को छुट्टी भी दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों ने आईटीआई में दाखिले को लेकर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया। हालांकि कुछ समय के लिए सर्वर में दिक्कत पर विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए इंतजार जरूर करना पड़ा।
विद्यार्थियों में इलेक्ट्रीशियन की ट्रेड विद्यार्थी की पहली पसंद बनी हुई है। दाखिला को लेकर परिवार पहचान पत्र अनिवार्य है। वहीं आईटीआई में दाखिला लेने वाली छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप योजना लाई गई है।

आईटीआई में दाखिले के लिए 45,595 ने कराया रजिस्ट्रेशन
आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया जारी है। इच्छुक विद्यार्थी 21 जून तक पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। रविवार रात तक प्रदेश भर से 45,595 विद्यार्थियों ने पोर्टल पर आवेदन किया। इनमें से 32,621 की एप्लीकेशन कंपलीट हो गई।

वहीं, आईटीआई में रजिस्ट्रेशन की बात करें तो सबसे ज्यादा राजकीय आईटीआई कैथल में 6263 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। जबकि दूसरे नंबर पर जींद और तीसरे नंबर पर भिवानी की राजकीय आईटीआई शामिल है।

ट्रेड की बात करें तो विद्यार्थी सबसे ज्यादा इलेक्ट्रीशियन के प्रति रूचि दिखा रहे हैं। दूसरे नंबर पर कंप्यूटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट और तीसरे नंबर पर वायरमैन और फिटर में विद्यार्थी दाखिले को लेकर रूचि दिखा रहे हैं।

छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप
कुशल और रोजगार प्रदान करने के लिए आईटीआई में दाखिला लेने वाली छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप राशि देने का फैसला लिया गया है। दाखिले के लिए प्रक्रिया जारी है। आईटीआई में हेल्प डेस्क बनाया गया है।

सरकार द्वारा छात्राओं को मुफ्त बस सुविधा और महिला दिवस पर 2500 रुपये एक मुश्त दिए जाएंगे। इसके अलावा उनकी ट्यूशन फीस माफ कर 1000 रुपये टूल किट तक के लिए दिए जाएंगे।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *