26 मार्च तक कर सकतें है CUET परीक्षा के लिए आवेदन, स्कोर के हिसाब से होगा एडमिशन

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 26 मार्च है. आवेदन शुरू होने के 11 दिन बाद अंतत: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का नाम उन यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में प्रदर्शित होने लगा है, जिनमें सीयूईटी यूजी के स्कोर से एडमिशन होंगे. अब अभ्यर्थी आवेदन के दौरान इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का विकल्प भर सकेंगे.

वैसे तो 27 को सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू होने के अगले दिन यानी 28 फरवरी को ही इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने स्थिति साफ कर दी थी कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्नातक कोर्स में एडमिशन सीयूईटी स्कोर से होंगे. लेकिन सीयूईटी यूजी स्कोर स्वीकार करने वाली यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का नाम न होने से अभ्यर्थी परेशान थे.

कोर्स की लिस्ट भी हुई अपडेट

सीयूईटी यूजी की वेबसाइट पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के 17 कोर्स की लिस्ट भी अपडेट कर दी गई है. इसमें बीए, बीसीए, बीकॉम, बीएफए, बीपीए जैसे ट्रेडिशनल कोर्स के साथ पांच वर्षीय परिवार एवं समुदाय विज्ञान, बीए-एलएलबी, बीसीए, बीसीए-एमसीए, बीवोक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बीवोक मीडिया प्रोडक्शन, बीए मीडिया स्टडीज, बीवोक खाद्यान्न प्रसंस्करण, बीबीए-एमबीए और आपदा प्रबंधन एवं पर्यावरण अध्ययन शामिल हैं.

 

बीए में मिलेंगे 100 सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन

जानकारी के अनुसार बीए में भूगोल विषय लेना है तो इंटरमीडिएट में भूगोल पढ़ा होना चाहिए या इंटर साइंस स्ट्रीम से पास किया होना चाहिए. बता दें कि बीए में 100 सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन मिलेंगे. जबकि बीएससी गणित में सात और बीएससी बायो में पांच सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन मिलेंगे.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *