स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर पदों पर भर्ती, 30 अप्रैल से पूर्व करें आवेदन

बिहार में नौकरी की तलाश में लगाए युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल बिहार के स्वास्थ्य विभाग में बंपर बहाली निकाली गयी है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने संविधा के आधार पर 4500 पदों के लिए बहाली निकाली है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने विज्ञापन जारी कर 4500 पदों के लिए बहाली निकाली है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने संविदा कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की बहाली निकाली है.

हालांकि बहाली में सामान्य श्रेणी के लिए एक भी रिक्तियां नहीं है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने ईबीसी के लिए 1345, ईबीसी महिला के लिए 331, बीसी के लिए 702, बीसी महिला के लिए 259, एससी के लिए 1279, एससी महिला के लिए 230, एसटी के लिए 95, एसटी महिला के लिए 36, Ews के लिए 145, Ews महिला के लिए 78 वैकेंसी निकाली है.

 

बता दें, सभी सीटों पर एनएचएम के तहत बहाली होगी. कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर का मासिक वेतन 40 हजार रुपये होगा. इस बहाली के लिए 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की पोस्टिंग हेल्थ वेलनेस सेंटर, स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर की जाएगी जिनके जिम्मे एनएचएम की सभी योजनाएं होंगी. ये सभी ऑफिसर योजनाओं को मरीजों और आम लोगों के बीच सही से क्रियान्वयन करेंगे और पब्लिक हेल्थ प्रोग्राम चलाने के साथ साथ रोगी के समुचित इलाज की मॉनिटरिंग करेंगे.

 

वहीं भारत सरकार और राज्य सरकार की सभी योजनाओं को प्रमोट करने की भी जवाबदेही इनके उपर होगी. वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि बीएससी नर्सिंग की डिग्री हासिल कर चुके हैं इसके अलावा सीसीएच यानि सर्टिफिकेट इन कम्यूनिटी हेल्थ की जिनके पास डिग्री हो वे आवेदन करने के योग्य होंगे. माना जा रहा है कि जून तक सभी रिक्तियां भर दी जाएगी और जिसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति युद्ध स्तर से तैयारी जुटा हुआ है, क्योंकि कुछ दिनों में आचार संहिता लागू होने वाली है. ऐसे में पहले ही विज्ञापन जारी किया गया है ताकि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट की वजह से बहाली में देरी नहीं हो.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *