सिंगल पेरेंट के लिए मुश्किल हो जाता है बच्चे की देखभाल करना, कुछ टिप्स के जरिए बनाएं जीवन आसान

सिंगल पेरेंट के लिए बच्चों की देखभाल करना अकसर बड़ी चुनौती होती है. पार्टनर के साथ न होने पर बच्चों को अकेले ही संभालना और माता-पिता दोनों की जिम्मेदारी निभाना कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे में पेरेंट अगर वर्किंग हैं तो ऑफिस के साथ-साथ बच्चों को समय देना भी काफी कठिन हो सकता है. हालांकि कुछ पेरेंटिंग टिप्स फॉलो करके सिंगल पेरेंट्स अपने बच्चों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं और बच्चों को माता और पिता दोनों का प्यार दे सकते हैं.

वैसे तो बच्चों की देखभाल करना अपने आप में काफी मुश्किल होता है. लेकिन परेशानी तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब पेरेंट सिंगल हों. लेकिन कुछ पेरेंटिंग टिप्स फॉलो करके आप बच्चों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं.

बच्चों को बनाएं आत्मनिर्भर
कई बार लाड़-दुलार में सिंगल पेरेंट्स बच्चों के ज्यादातर काम खुद ही करने लगते हैं, जिससे बच्चे को माता या पिता की कमी महसूस न हो. लेकिन धीरे-धीरे इस तरीके से बच्चा आलसी बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि घर के छोटे-मोटे काम में बच्चों की मदद लें और उनको अपने कमरे की सफाई, कपड़ों की धुलाई जैसे काम खुद से करने की सलाह दें. इस तरीके से बच्चे आत्मनिर्भर बनने लगेंगे.

साथ बिताएं समय
बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना भी जरूरी है. इसके लिए आप चाहें तो वीक में एक बार कहीं साथ में घूमने का प्लान बना सकते हैं या फिर घर में टीवी पर कोई फिल्म साथ में देख सकते हैं. साथ में लंच-डिनर करना और बच्चों के साथ समय बिताने से आपकी बॉन्डिंग मजबूत होगी और बच्चों को अकेलापन महसूस नहीं होगा.

बच्चों को रखें निगेटिविटी से दूर
पेरेंट अकसर बच्चों के सामने अपने पार्टनर की खराब आदतों के बारे में बात करने लगते हैं या फिर बहस करने लगते हैं. इस तरीके से बच्चे निगेटिविटी का शिकार हो सकते हैं. जिसकी वजह से उनको स्ट्रेस हो सकता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों के सामने ऐसी कोई बात न की जाए, जिससे बच्चे आहत हों. इसके साथ ही ये कोशिश करें कि माहौल को पॉजिटिव बनाए रखा जाए.

रूटीन सेट करें
बच्चों का रूटीन सेट करना भी जरूरी है, ऐसे में उसके खाने-पीने, सोने-जागने जैसी चीजों के लिए समय फिक्स करें. जिससे उनको किसी तरह की दिक्कत न हो. अगर आप बच्चों के अनुसार रूटीन सेट करेंगे तो बच्चे आसानी से इसका पालन कर सकेंगे. जिससे उनके साथ आपको भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

 

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *