यह 5 कोर्स बना देंगे आपकी जिंदगी, एकबार करने के बाद करियर सेट

स्कूली दिनों में ज्यादातर बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर, सीए या टीचर बनने का सपना देखते हैं. बीते कुछ दशकों से करियर ऑप्शन में काफी बदलाव आए हैं. अब स्टूडेंट्स 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद ऑफबीट क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए विभिन्न डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने लगे हैं (Offbeat Careers). यूनिवर्सिटी एजुकेशन में कुछ यूनीक और इंटरेस्टिंग कोर्स को शामिल किया गया है.

अगर आप नीट और जेईई परीक्षा पास करके डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बनना चाहते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं है (Toughest Courses in India). विदेश में कई ऐसे कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती है, जो भारत में फिलहाल उपलब्ध नहीं है. नाम के साथ इनका सिलेबस भी काफी इंटरेस्टिंग है. आपने इनमें से कइयों के नाम तक तो नहीं सुने होंगे. आप चाहें तो इन यूनीक कोर्स में एडमिशन लेकर अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं (Most Interesting Courses).

Most Interesting Courses: दुनिया के 5 सबसे मजेदार कोर्स
एजुकेशन और करियर वेबसाइट leverageedu.com ने 5 ऐसे कोर्स की लिस्ट बनाई है, जिन्हें दुनिया में सबसे यूनीक और मजेदार बताया गया है. आप भी जानिए इनके बारे में-

1- पैरासाइकोलॉजी (Parapsychology Course)- अगर कोई हॉरर स्टोरीज यानी भूतिया, डरावनी कहानियां पसंद हैं तो पैरासाइकोलॉजी कोर्स कर सकते हैं (English Ghost Stories). यूनाइटेड किंगडम की कई यूनिवर्सिटी में यह कोर्स करवाया जाता है. इसमें उन लोगों पर स्टडी की जाती है, जो पैरानॉर्मल गतिविधियां देखने का दावा करते हैं.

2- अप्लाइड गोल्फ मैनेजमेंट स्टडीज (Applied Golf Management Studies)- गोल्फ को कॉन्फिडेंस और स्ट्रैटेजी का खेल माना जाता है. यूके में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम में बीएससी इन अप्लाइड गोल्फ मैनेजमेंट स्टडीज की डिग्री दी जाती है. काफी यूनीक कोर्स होने की वजह से इसमें रोजगार की पूरी गारंटी रहती है.

3- एंटरटेनमेंट इंजीनियरिंग एंड डिजाइन (Entertainment Engineering and Design)- कभी सुना है कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी मजेदार हो? लेकिन इस कोर्स में ऐसा ही है. इसका नाम ही एंटरटेनमेंट इंजीनियरिंग है. नेवादा की यूनिवर्सिटी ऑफ लास वेगास यह कोर्स करवाती है. इसमें प्ले, थीम पार्क, मूवी और कसीनो के सेट आदि बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है.

4- ब्लैकस्मिथिंग (Blacksmithing)- भारत में बढ़ई और लोहार को कोई खास प्रोफेशन नहीं माना जाता है. कम ही युवा इसकी डिग्री लेने में दिलचस्पी रखते होंगे. लेकिन विदेश में ऐसा नहीं है. बढ़ईगिरी और लोहारगिरी जैसे क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा के बारे में हमारी राय सीमित है. हालांकि, दक्षिणी इलिनोइस विश्वविद्यालय ब्लैकस्मिथिंग में बीएफए (बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स) कोर्स करवाता है.

5- सरवाइविंग द कमिंग जॉम्बी एपोकैलिप्स (Surviving the Coming Zombie Apocalypse)- अभी तक आपने जॉम्बी सिर्फ हॉलीवुड फिल्मों में देखे होंगे. लेकिन मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में किसी ने जॉम्बी फिल्मों को गंभीरता से ले लिया. यहां एक दिलचस्प कोर्स की शुरुआत हुई है. इसमें आने वाले जॉम्बी सर्वनाश से अपना बचाव करने की सीख दी जाती है. इस यूनीक कोर्स में मानव अस्तित्व, व्यवहार और सभ्यता के संरक्षण के बारे में बताया और सिखाया जाता है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *