यह है 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, रणबीर कपूर ने भी कमाया खूब नाम

नई दिल्ली. बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की फिल्म ‘एनिमल (Animal)’ को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला, जिसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर देखने को मिला. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर इतनी कमाई कर डाली कि ये 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की लिस्ट में 7वें नंबर जा पहुंची और इसके साथ ही सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाई’, जो पहले 7 नंबर थी, वो 8 पर आई गई और आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’, जो 8 नंबर पर थी, वो 9 नंबर पर आ गई. वहीं, इस लिस्ट में शाहरुख खान की ‘पठान’ और ‘जवान’ का दबदबा कायम है, जिसे रणबीर भी नहीं पछाड़ सके.

02
Film Poster

1. दंगल (Dangal): नितेश तिवारी की यह फिल्म साल 2016 में आई थी, जिसमें आमिर खान लीड रोल में थे. आमिर खान की इस फिल्म ने अपने रिलीज के पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस पर छा गई थी. IMBD की रिपोर्ट के अनुसार, बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म वर्ल्डवाइड 1924.7 करोड़ कलेक्शन के साथ कमाई के मामले में नंबर 1 पर है.

03
Film Poster

2. बाहुबली 2 (Baahubali 2): साल 2017 में आई एसएस राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली 2’ ने तो बॉक्स ऑफिस पर हंगामा मचा दिया था. प्रभास स्टारर इस फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था. वर्ल्डवाइड 1749 करोड़ की कमाई कर यह फिल्म इस लिस्ट में 2 नंबर पर बनी हुई है.

04
Film Poster

3. आरआरआर (RRR): इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी निर्देशक एसएस राजामौली की ही फिल्म ‘RRR’ है. इस फिल्म को भी दुनियाभर में काफी पसंद किया गया और अब तो इस फिल्म का नाम ऑस्कर के साथ भी जुड़ चुकी है. वर्ल्डवाइड 1224.5 करोड़ का बिजनेस कर यह फिल्म टॉप-10 में तीसरे स्थान पर है.

05
Film Poster

4. केजीएफ: चैप्टर 2 (KGF: Chapter 2): प्रशांत नील द्वारा निर्देशित यह फिल्म पिछले साल कोविड के बाद 2022 में रिलीज हुई थी. यश स्टारर इस फिल्म को भी दुनियाभर में काफी प्यार मिला और 1207.9 करोड़ की वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ यह फिल्म इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बनी हुई है.

06
Film Poster

5. जवान (Jawan): यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे एटली ने अपनी पहली हिंदी फिल्म में सह-लिखित और निर्देशित किया है. यह रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत गौरी खान और गौरव वर्मा द्वारा निर्मित है. फिल्म में शाहरुख खान पिता और पुत्र की दोहरी भूमिका में हैं जो समाज में भ्रष्टाचार को सुधारने के लिए मिलकर काम करते हैं. वहीं, फिल्म में नयनतारा, विजय सेतुपति, दीपिका पादुकोण (विशेष उपस्थिति के रूप में प्रस्तुत), प्रियामणि और सान्या मल्होत्रा सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं. 1167.3 करोड़ की वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ यह फिल्म इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर बनी हुई है.

07
Film Poster

6. पठान (Pathaan): अब बात करते हैं इस साल रिलीज हुई सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म ‘पठान’ की, जिसने शाहरुख खान को एक जीवन दान देने का काम किया. 4 साल बाद पर्दे पर शाहरुख की गजब की वापसी हुई और कमाई के मामले में यह फिल्म बहुत ही जल्द इस लिस्ट में छठे स्थान पर आ चुकी है. इस फिल्म का अब तक का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1042.2 बताया जा रहा है.

08
Film Poster

7. एनिमल (Animal): यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन, संपादन और सह-लेखन संदीप रेड्डी वांगा ने किया है. फिल्म का निर्माण टी-सीरीज फिल्म्स, भद्रकाली पिक्चर्स और सिने1 स्टूडियोज के तहत भूषण कुमार, प्रणय रेड्डी वांगा, कृष्ण कुमार और मुराद खेतानी द्वारा किया गया है. फिल्म में रणबीर कपूर के साथ अनिल कपूर, बॉबी देओल, रश्मिका मंदाना और तृप्ति डिमरी दोहरी भूमिका में हैं. 908 करोड़ की वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ यह फिल्म इस लिस्ट में सातवें नंबर पर पहुंच गई है.

09
Film Poster

8. बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan): इस लिस्ट में आठवें स्थान पर है कबीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ की, हालांकि इससे पहले यह सातवें नंबर पर थी. सलमान खान स्टारर इस फिल्म पर दर्शकों ने गजब का प्यार लुटाया था. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड कुल 858.8 करोड़ की कमाई करने में सफलता हासिल की.

10
Film Poster

9. सीक्रेट सुपरस्टार (Secret Superstar): इस लिस्ट में आमिर खान की एक ये दूसरी फिल्म शामिल है, जिसने वर्ल्डवाइड 830.8 करोड़ का बिजनेस किया है. अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी और इस लिस्ट में ये 9वें नंबर पर है, जो पहले आठवें नंबर पर थी.

11
Film Poster

10. पीके (PK): आमिर खान की ये तीसरी फिल्म है जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में 10वें नंबर पर जा पहुंची है, जो पहले नौवें नंबर पर थी. राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी. वर्ल्डवाइड इस फिल्म का टोटल कलेक्शन 742.3 करोड़ है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *