यह राज्य बोर्ड तो बच्चों से मंगवा रहे आंसर शीट, अजब का फैसला सुन हैरान पेरेंट्स

आमतौर पर किसी भी स्तर की परीक्षा में स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र और आंसर शीट स्कूलों से मुहैया करवाए जाते हैं. लेकिन अब शायद कर्नाटक में ऐसा नहीं होगा. दरअसल, कर्नाटक सरकार ने परीक्षाओं के संबंध में एक अजब-गजब फैसला सुनाया है (Weird News in Hindi). इस नए फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया है. बीते कई दिनों से सभी इसी की चर्चा कर रहे हैं.

अभी तक परीक्षाओं को लेकर कुछ नियम होते थे (Board Exam Rules). स्कूल बच्चों को प्रश्न पत्र और आंसर शीट देता था. बच्चे जवाब लिखकर आंसर शीट वहीं जमा कर देते थे और प्रश्न पत्र घर ले जाते थे. कुछ परीक्षाओं में प्रश्न पत्र भी जमा करवा लिए जाते थे. लेकिन कर्नाटक राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब इस नियम के हिसाब से परीक्षा नहीं देंगे. कर्नाटक स्कूलों में कक्षा 5वीं, 8वीं और 9वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षा चर्चा में है. जानिए सरकार ने क्या फैसला सुनाया है.

Karnataka Board Exam 2024: घर से लानी होगी आंसर शीट
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया है. इसमें स्पष्ट लिखा है कि स्कूल स्टूडेंट्स को सिर्फ प्रश्न पत्र ही उपलब्ध करवाएं. वहीं, बच्चों को आंसर लिखने के लिए शीट अपने घर से लानी होगी. अब स्कूल आंसर शीट की जिम्मेदारी नहीं लेंगे. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक स्तर पर करने का निर्णय भी लिया गया है. फिलहाल के लिए यह फैसला सिर्फ 5वीं, 8वीं और 9वीं क्लास के बच्चों पर मान्य है.

Karnataka Board Exam 2024: रद्द कर दी मार्च में होने वाली परीक्षा
कर्नाटक स्कूल एजुकेशन में इन दिनों कई बदलाव हो रहे हैं. कर्नाटक राज्य परीक्षा और मूल्यांकन बोर्ड (KSEAB) राज्य में एग्जाम आयोजित करवाता है. बोर्ड ने 11 से 18 मार्च, 2024 के बीच होने वाली 5वीं और 8वीं परीक्षा को रद्द करने का फैसला सुनाया है. खबरों की मानें तो 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को भी फिलहाल के लिए रद्द किया जा रहा है. वहीं, कई खबरों में कर्नाटक में कक्षा 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं परीक्षाओं को भी बोर्ड परीक्षा के तौर पर आयोजित करवाने की मांग की है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *