Maruti SUV : इंडो-जापानी ऑटोमेकर मारुति सुजुकी के लिए फ्रोंक्स एक और सुपरहिट एसयूवी साबित हुई है. अप्रैल 2023 में लॉन्च हुई फ्रोंक्स को बाजार में करीब 14 महीने हो गए हैं और इस कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर की 1.5 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है. पहले 1 लाख फ्रोंक्स बेचने में 10 महीने लगे जबकि पिछले चार महीनों में 50,000 से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं.
फाइनेंशियल ईयर 2024 के दौरान फ्रोंक्स की Q1 में 26,638 यूनिट्स, Q2 में 36,836 यूनिट्स, Q3 में 30,916 यूनिट्स और Q4 में 40,432 यूनिट्स की बिक्री हुई है. यह बलेनो हैचबैक के बाद नेक्सा डीलरशिप का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गई.
अप्रैल 2024 में मारुति फ्रोंक्स की कुल 14,286 यूनिट्स बिकीं, जिसके साथ इसने बलेनो को पीछे छोड़ दिया और नेक्सा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. हालांकि, मई 2024 में 12,842 यूनिट्स की बिक्री के साथ बलेनो ने फिर से नंबर-1 पोजिशन हासिल कर ली जबकि फ्रोंक्स की 12,681 यूनिट्स बिकीं.
रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रोंक्स को 2025 में पहला मिड-लाइफ अपडेट मिलेगा और इसमें मारुति सुजुकी द्वारा तैयार की जा रही नई हाइब्रिड दी जा सकती है. यह भी उम्मीद है कि 2025 फ्रोंक्स फेसलिफ्ट में नया 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो हाल ही में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट के साथ भारत में आया है.
इंजन और फीचर्स
वर्तमान फ्रोंक्स में दो इंजन ऑप्शन- 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल (100 PS/148 Nm) और 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल (90 PS/113 Nm) हैं. इसके कुछ खास फीचर्स में 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, हेड्स-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं.
मुकाबला
भारतीय कार बाजार में मारुति फ्रोंक्स की सीधी टक्कर केवल टोयोटा अर्बन क्रूजर टाइसर से है. हालांकि, इसे इनडायरेक्ट हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी 3XO और अन्य सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के ऑप्शन के तौर पर देखा जा सकता है.