महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! ट्रेंडिंग वर्क फ्रॉम होम का सुनहरा अवसर

वर्क फ्रॉम होम : महिलाएं कई बार अलग-अलग वजहों से घर के बाहर नौकरी नहीं कर पाती हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो हम आपको कुछ ऐसी ट्रेंडिंग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप अच्छी कमाई भी कर सकती हैं. आप अपनी रुचि और योग्यता के मुताबिक इनमें से किसी भी फील्ड को चुनकर घर बैठे अपना काम कर सकती हैं.

सोशल मीडिया मैनेजर
ये सोशल मीडिया का दौर है. आजकल कंपनियां कैम्पेन को संभालने, प्रमोट करने, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टा एकाउंट हैंडल करने और उसके लिए कंटेंट बनाने जैसे तमाम कामों के लिए सोशल मीडिया मैनेजर्स को हायर करती हैं. अपने काम की शुरुआत किसी छोटी कंपनी से करें. धीरे-धीरे बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए ये काम कर सकती हैं. इसके लिए कंप्यूटर की अच्छी जानकारी, कंटेंट राइटिंग, क्रिएटिविटी होनी चाहिए. शुरू में आप सालाना इनकम 3-4 लाख तक कमा सकती हैं.

वर्चुअल असिस्टेंट
ऐसे प्रोफेशनल्स घर बैठे ही अपने क्लाइंट्स को ऑनलाइन टेक्नीकल, एडमिनिस्ट्रेटिव और आर्टिस्टिक सपोर्ट देते हैं. यह एक तरह से कॉरपोरेट जॉब ही है जो घर से ही की जा सकती है. इसमें आपको अपने क्लाइंट के बिहाफ पर उसका काम देखना होता है. इसमें ईमेल भेजने से लेकर, फोन कॉल्स रिसीव करने, अपॉइंटमेंट सेट करने जैसे काम होते हैं.

इस फील्म में उतरने के लिए आपको आईटी की अच्छी समझ होनी जरूरी है. इसके साथ ही सोशल मीडिया की नॉलेज, टाइम मैनेजमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल्स भी जरूरी है. इस काम से आप शुरू में 2-5 लाख रुपये सालाना तक कमा सकती हैं.

कंटेंट राइटिंग
अगर आप ओरिजिनल कंटेंट क्रिएट कर सकती हैं तो यह आपके काम की फील्ड है. आजकल बहुत सी कंपनियां पार्ट टाइम काम के लिए फ्रीलांसर्स को हायर करती हैं. इसके लिए आपके पास एसईओ नॉलेज, डिमांड के मुताबिक से लिखने की क्षमता और भाषा पर पकड़ होनी चाहिए.इस फील्ड में आपको शुरू में 15-20 हजार से महीने की सैलरी मिलेगी. बाद में आप महीने के 40-50 हजार रुपये तक भी कमा सकती हैं.

क्लाउड किचन
कुकिंग में दिलचस्पी रखने वालीं महिलाओं के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है. क्लाउड किचन के जमाने में आपको बहुत इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती. केवल कुछ बेसिक तैयारी होनी चाहिए. इसके लिए आपको फूड डिलीवरिंग एप्लीकेशंस पर खुद को रजिस्टर करानार होगा. ये ऑर्डर लेकर आपको देते हैं. इसी तरह बेकरी का काम भी कर सकती हैं.

ये भी हैं बेहतर विकल्प
डेटा एंट्री
ऑनलाइन प्रोडक्टर रीसेलिंग
ऑनलाइन ट्यूटर
डिजिटल मार्केटिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग
कस्टर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव
वीडियो एडिटिंग
सोशल मीडिया कंसल्टेंट
एफिलिएट मार्केटिंग
ब्लॉगर
ऑनलाइन सर्वे

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *