दुनिया के टॉप 10 जबरदस्त स्मार्टफोन में शामिल ऐपल के 7 मॉडल, देखें लिस्ट

ऐपल ने पहली बार 2023 में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की ग्लोबल लिस्ट में टॉप-7 स्थानों पर कब्जा कर लिया है. बुधवार को जारी एक रिपोर्ट से पता चला कि भारत एक ही साल में 1 करोड़ से ज्यादा आईफोन यूनिट बिक्री करने वाला पांचवां स्मार्टफोन बाजार बन गया है. इसमें कहा गया है कि टॉप-10 स्मार्टफोन की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 2023 में अब तक के उच्चतम 20 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो 2022 में 19 फीसदी थी.

ऐपल का आईफोन14 सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है, जिसकी आधी संख्‍या में बिक्री अमेरिका और चीन में हुई. आईफोन15 सीरीज ने क्‍यू 2023 के लिए वैश्विक बेस्टसेलर सूची में टॉप-3 स्थानों पर कब्जा कर लिया, आईफोन15 प्रो मैक्‍स सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया.

Samsung A सीरीज के फोन भी खूब बिके
ऐपल का आईफोन13, सूची में सबसे पुराना मॉडल, जापान और भारत में डबल डिजिट की सालाना वृद्धि के साथ चौथे स्थान पर बना हुआ है. सैमसंग की बजट ए सीरीज ने अपने मजबूत मूल्य प्रस्ताव और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और ग्राहक श्रेणियों में मौजदगी के कारण टॉप-10 सूची में तीन स्थान हासिल किए. सैमसंग गैलेक्सी ए14 5जी ने अमेरिका और भारत में उच्च बिक्री के कारण सातवां स्थान हासिल किया.

टॉप-10 स्मार्टफोन ब्रांड का तेजी से बढ़ रहा दबदबा
रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें उम्मीद है कि 2024 के टॉप-10 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन कुल स्मार्टफोन बिक्री का एक बड़ा हिस्सा प्रतिनिधित्व करेंगे, क्योंकि ओईएम कम पोर्टफोलियो पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. आगे हम उम्मीद करते हैं कि चीनी ब्रांड सूची में प्रवेश करेंगे और ओईएम द्वारा तेजी से 5जी-केवल मॉडल लॉन्च करने के साथ 2024 के शीर्ष 10 संभवतः सिर्फ 5G होंगे.”

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *