इन राज्यों के लोगों को मिलेगी राहत, होगी भारी बारिश

बारिश : सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक है, जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में सोमवार (17 जून, 2024) को भी गर्मी का सितम रहा. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि लोगों को मंगलवार (18 जून, 2024) को भी इससे राहत नहीं मिलेगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले 2 दिनों के दौरान सीवियर हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आ सकती है. यानी कि 19 और 20 जून से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

आईएमडी ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में बताया कि दो दिनों के बाद उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के प्रभाव से गर्मी में धीरे-धीरे कमी आएगी. वहीं, मानसून की दस्तक से भी थोड़ी राहत मिल सकती है.

किन राज्य में हीटवेव रहेगी?
आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में आज उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर (Severe Heatwave) की स्थिति होने की संभावना है.

किन राज्यों में बारिश होगी?
मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के कई हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

कहां कैसा मौसम रहा?
मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर (5.1 डिग्री सेल्सियस या अधिक) रहा.

उत्तराखंड के देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक है, जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, झारखंड के डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 9.1 डिग्री अधिक था.

कब कहां मानसून पहुंचेगा?
मौसम विभाग ने बताया कि मानसून के उत्तर प्रदेश में 20-30 जून तक और दिल्ली में 27 जून के आसपास पहुंचने की उम्मीद है. यहां के बाद मानसून पंजाब और हरियाणा में भी प्रवेश कर सकता है.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *