हरियाणा वासियों को मिली खुशखबरी! खास डिजाइन की मेट्रो चलेगी इस शहर से

हरियाणा : 28.50 किमी लंबाई के इस मेट्रो लाइन में 27 स्टेशन बनाने का प्लान है। इसके लिए विशेष तौर पर हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) का गठन किया गया है।

हरियाणा के पुराने गुरुग्राम में अब मेट्रो के लिए खास तरीके का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। मेट्रो और स्टेशनों का डिजाइन महिलाओं और बुजुर्गों को खास ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

माना जा रहा है कि इस तरह का डिजाइन होगा कि महिलाएं और बुजुर्गों की पहुंच मेट्रो तक आसानी से हो सके और वह आरामदायक सफर भी कर सकें। पुराने शहर में मेट्रो विस्तार का प्रोसेस अब तेज गति से आगे बढ़ गया है।

मिलेनियम सिटी से सेक्टर 10 तक मिट्टी जांच का काम 70 फीसदी से अधिक पूरा हो चुका है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) को मिट्टी की जांच रिपोर्ट भी मिल गई है। जांच रिपोर्ट में मिट्टी को पिलर निर्माण के लिए ओके करार दिया है। (एचएमआरटीसी) के निदेशक के अनुसार अब सेक्टर 10 से आगे मिट्टी की जांच का काम पूरा किया जाएगा।

28.50 किमी की दूरी तय करेगी मेट्रो
13 अगस्त, 2020 को मिलेनियम सिटी सेंटर से लेकर साइबर सिटी तक मेट्रो चलाने की मंजूरी मिली थी। 28.50 किमी लंबाई के इस मेट्रो लाइन में 27 स्टेशन बनाने का प्लान है। इसके लिए विशेष तौर पर हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) का गठन किया गया है। नए शहर को पुराने से कनेक्ट करने के लिए 28.05 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर 27 स्टेशन बनाए जाएंगे।

ये होंगे 27 स्टेशन
सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज- 6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर 7, सेक्टर 4, सेक्टर-5 , अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5, साइबर सिटी से द्वारका एक्सप्रेसवे (सेक्टर 101) शामिल है।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *