स्किन पर हुई पिगमेंटेशन को इस तरह करें कम, देखें देशी जुगाड़

स्किन पर अगर दाग धब्‍बे होते हैं तो ये सारी खूबसूरती को गायब कर देती है. इन्‍हें छिपाने के लिए लोग या तो मेकअप का सहारा लेते हैं या तरह तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार स्किन (Skin) पर इन केमिकल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर और तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. कई बार स्किन ऑयली हो जाती है और पिंपल्‍स या एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है. कई बार ड्राइनेस के कारण झुर्रियां तेजी से पड़ने लगती हैं. अगर आप कुछ नेचुरल चीजों की मदद से इन दाग धब्‍बों को दूर करने का प्रयास करें तो यह बिना नुकसान पहुचाए स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग (Glowing skin) बना सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं एक ऐसा डीआइवाई फेस पैक बनाने का तरीका, जिसकी मदद से आप आसानी से चेहरे के पिगमेंटेशन को दूर कर सकते हैं.

पिगमेंटेशन दूर करने का असरदार तरीका (Home remedies for Pigmentation)

सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत पड़ेगी. एक है फ्लेक्‍स सीड और दूसरा है राइस पाउडर.  इसके अलावा, उबालने के लिए पानी का इस्‍तेमाल करें.

 

बनाने का तरीका
एक ग्‍लास पानी को किसी बर्तन में उबालें. जब ये उबल जाए तो इसमें 2 टेबल स्‍पून फ्लेक्‍स सीड मिलाएं. अब आंच कम कर 15 मिनट तक इसे उबालें. इस तरह ये जेल के टेक्‍सचर का हो जाएगा. आप चाहे तो फ्लेक्‍स सीड को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख भी सकते हैं.  अब आप इस जेल टेक्‍सचर के पानी को एक बाउल में निकाल लें और इसमें 2 टेबल स्‍पून राइस पाउडर मिला लें.  अब इसे फेट लें. आपका फेसपैक तैयार है.

इस तरह करें अप्‍लाई
आप इस पैक को साफ चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. अब 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा लें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें. आप इस पैक को रेगुलर लगाएं तो एक सप्‍ताह में ही इसका असर नजर आने लगेगा.

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *