सोना-चांदी कीमतों में बदलाव, इन्वेस्ट करने का सही समय

Gold Silver price : जब भी लोग इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बनाते है तो सोना चांदी को अक्सर अच्छा विकल्प माना जाता है। इसकी ख़ास वजह ये है की इसमें इन्वेस्टमेंट करने से आपका पैसा डूबने की रिस्क नहीं रहता और (sone ka bhav) भविष्य में मुनाफा भी अधिक मिलता है। अगर आप भी सोना या चांदी खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो आपको बता दें, चुनाव रिजल्ट के बाद से ही सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव (Gold price today) देखने को मिल रहा है। आइए खबर में विस्तार से जाने आज के ताजा रेट्स-

बिहार के सबसे बड़े सर्राफा मंडी यानी राजधानी पटना सर्राफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में गजब की तेजी देखने को मिल रही है। बीते शुक्रवार को (latest Gold Silver price) सर्राफा बाजार खुलने के साथ ही जहां सोने की कीमतों में 900 रुपए प्रति 10 ग्राम तक की तेजी दर्ज की गई थी। वहीं, चांदी की कीमतों में 1000 रुपए प्रति किलोग्राम का बंपर उछाल रिकॉर्ड किया गया था। बता दें कि इसके बाद सोने चांदी (latest silver Price) की कीमतों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा है।

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि इस साल की शुरुआत से खासकर अप्रैल महीने से (aaj ka sone ka bhav) ही सोने-चांदी की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, बाजार विश्लेषकों की मानें तो सोने-चांदी के भाव आगे और भी ऊपर चढ़ (10 gram sone ka bhav) सकते हैं। जहां सोना 80 हजार प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच सकता है। तो वहीं, चांदी के रेट 01 लाख रुपए प्रति किलोग्राम तक जा सकता है।

आज कितने में मिल रहा है सोना
राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में शनिवार (08 जून) को भी 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 67,950 रुपए है। वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 75,600 रुपए (24 carat sone ka bhav) चल रहा है। जबकि,इससे पहले तक 24 कैरेट सोने का भाव 74,700 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा था। जबकि, 22 कैरेट सोने का भाव 67,100 रुपए प्रति 10 ग्राम था। वहीं, आज 18 कैरेट सोने का (22 carat sone ka bhav) भाव 57,200 रुपए प्रति 10 ग्राम ही है।

चांदी रहा सेम टू सेम
वहीं, चांदी की बात करें तो इसकी कीमतों में कल के वनिस्पत आज उछाल कोई बदलाव नहीं आया है। आज भी चांदी 90,000 रुपए प्रति (chandi ka bhav) किलोग्राम है। जबकि, इससे पहले तक चांदी की कीमत 89,000 रुपए प्रति किलोग्राम चल रही थी। हालांकि, पिछले दिनों में चांदी की कीमत पर गौर करें तो ये रिकॉर्ड 94 हजार प्रति (Latest gold silver rates) किलोग्राम तक पहुंच गई थी।

ऐसे परखें सोने की शुद्धता
सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना को सबसे शुद्ध माना है। इसमें 99.9 प्रतिशत सोना (GOld Price Today) होता है।शुद्ध होने के कारण यह सॉफ्ट होता है इसलिए ज्वेलरी के लिए 24 नहीं बल्कि 22, 20 और 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है। ISI हॉलमार्क से सोने की शुद्धता (Gold silver price today) को आप जांच सकते है। यह सोने के शुद्धता का सरकारी मुहर होता है।

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *