बस फॉलो करें यह टिप्स, पक्का टॉप होगी 10वीं, 12वीं

हर साल की तरह इस साल भी करोड़ों स्टूडेंट्स ने अलग-अलग शिक्षा बोर्ड से 10वीं, 12वीं परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. सीबीएसई (CBSE), यूपी (UP), आईसीएसई (ICSE), आईएससी (ISC), बिहार (BSEB Bihar) समेत कई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से मई के बीच में होंगी.

10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले स्टूडेंट्स इन दिनों फाइनल रिवीजन कर रहे होंगे. बोर्ड परीक्षा 2024 के दौरान की गई एक छोटी सी भी गलती भी आपको फेल कर सकती है (Board Exam Tips). अगर आप 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन मार्क्स हासिल करना चाहते हैं तो अपनी आदतों व तैयारी के तरीके में थोड़ा बदलाव करना होगा.

Board Exam 2024 Strategy: नोट करें सबसे काम के टिप्स
बोर्ड परीक्षा टॉपर बनने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ नीचे लिखी 5 बातों पर फोकस करें. आप चाहे जिस भी बोर्ड के स्टूडेंट हों, इन 5 बातों को ध्यान में रखकर किसी भी परीक्षा में टॉप कर सकते हैं.

1- टालमटोल न करें- बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले टालमटोल करने या कल पर पढ़़ाई टालने वाली आदत से दूर रहें. ज्यादातर स्टूडेंट्स यही गलती करते हैं. आखिरी समय पर कुछ भी पढ़ने से बेहतर है कि फाइनल रिवीजन भी एग्जाम से कुछ दिनों पहले पूरा कर लिया जाए.

2- सिलेबस पर दें ध्यान- सिलेबस को एग्जाम गाइड मानकर चलना चाहिए (Board Exam Syllabus). अगर आप बोर्ड एग्जाम सिलेबस पर ध्यान नहीं देंगे तो कुछ जरूरी टॉपिक या जानकारी मिस हो सकती है. पढ़ाई करते समय बोर्ड परीक्षा सिलेबस को हमेशा सामने रखकर ही बैठें.

3- टाइम मैनेजमेंट है जरूरी- आप सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), यूपी (UP), बिहार (BSEB Bihar), राजस्थान (RBSE Rajasthan), चाहे जिस भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, टाइम मैनेजमेंट करके चलें. अपने समय का सदुपयोग करें और हर विषय पर बराबर ध्यान दें.

4- सोशल मीडिया से दूरी- हर किसी को सोशल मीडिया पर वक्त बिताना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए समय पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है. आप अपने कीमती समय को बर्बाद करने के बजाय पढ़ाई में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

5- खान-पान और नींद में करें सुधार- बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान स्वास्थ्यवर्धक और घर का खाना खाने की आदत डालें. इस दौरान आप तबियत खराब करने का रिस्क नहीं ले सकते हैं. एकाग्रता और अच्छी याददाश्त के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना भी जरूरी है.

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