जिंक की कमी से होती है बहुत सी बीमारी, घर में पड़ी इस चीज़ में है मौजूद

सूरजमुखी के बीज: डाइटिशियन के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से जिंक प्राप्त हो सकता है. करीब 28 ग्राम सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को लगभग 1.5 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. इसमें भरपूर रूप से विटामिन ई, थायमिन, मैंगनीज और तांबा होता है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में असरदार साबित हो सकता है. हालांकि, किसी भी परेशानी में कोई भी चीज का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है.  (Image- Canva)

02
Canva

कद्दू का बीज: शरीर में जिंक पूर्ति के लिए कद्दू के बीजों का भी सेवन किया जा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, करीब 28 ग्राम रोस्टेड कद्दू के बीजों से शरीर को लगभग 2.2 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. यही नहीं, कद्दू के बीजों के सेवन से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह मानसिक समस्याओं को भी दूर कर सकता है.  (Image- Canva)

03
Canva

मशरूम: मशरूम स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी माना जाता है. अगर आप नियमित रूप से 100 ग्राम मशरूम का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को लगभग 1 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. इसके सेवन से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. साथ ही यह कई अन्य समस्याओं से दूर रख सकता है.  (Image- Canva)

04
Canva

मसूर की दाल: जिंक की पूर्ति के लिए आप रोज करीब 100 ग्राम यानी 1 कटोरी मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से शरीर को लगभग 1.3 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. साथ ही यह पॉलीफेनोल्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है. इससे प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.  (Image- Canva)

05
Canva

काजू: शरीर में जिंक की पूर्ति के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 28 ग्राम कच्चे काजू से शरीर को लगभग 1.6 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. साथ ही यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर की सूजन, हार्ट डिजीज, कमजोर हड्डियों की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.  (Image- Canva)

Hindi News Haryana

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *